अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी!

दिल्ली में खेले जाने वाला टेस्ट मैच जीतते ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सब से आगे हो जायेगे हिंदुस्तानी यानी भारतीय टीम क्योंकि इस समय टी20आई और ओडीआई आईसीसी रैंकिंग में पहले से ही नंबर वन बनी हुई है टीम इंडिया।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट शुक्रवार 17 फरवरी को खेला जाएगा, अगर भारतीय टीम इस टेस्ट मैच को जीत ले तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच जाएगी साथ ही सभी यानी तीनों प्रारूपों में एक समय में नंबर वन बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेगी। ऐसा कभी नहीं हुआ की कोई एक टीम एक ही वक्त पर तीनों फॉर्मेट में नंबर वन रही हो।

हालांकि 15 फरवरी को भारतीय टीम 115 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर कुछ समय के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी पहले पायदान पर रैंक कर रही थी लेकिन आईसीसी के अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ फिर से नंबर वन मुकाम पर काबिज हो गया।

फैंस की भारतीय टीम से उम्मीदें इसलिए भी बढ़ी हुई है क्योंकि इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड 107 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है और अगर वो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इस समय चल रहे टेस्ट मैच को जीत भी ले तो भारतीय टीम के अंकों की बराबरी नहीं कर पाएगा।

क्यों ये सौभाग्य भारतीय टीम को नसीब होने जा रहा है?

आज के दौर में भारत के पास एक से एक टैलेंटेड क्रिकेटर मौजूद है कितने तो ऐसे हैं जो भरपूर हुनर होने के बाद भी सिर्फ कंपटीशन ज्यादा होने के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। मिसाल के तौर पर ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन जैसे नामों को इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

टैलेंटेड क्रिकेटरों की ज्यादा तादाद को ही इसका श्रेय देना चाहिए इसी के कारण भारतीय टीम कभी कमजोर नही दिखाई देती है। प्लेइंग इलेवन में जब भी किसी नए क्रिकेट खिलाडी को मौका मिलता है वो अपनी टीम को परफॉर्म करके देता है और नतीजा भारत के पक्ष में निकलता है।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *