गेंदबाजी नहीं बल्कि फील्डिंग से दबाव बनाकर नूज़ीलैंड ने लिया मीर हमजा का विकेट; देखें वीडियो

कराची में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की फील्डिंग प्लेसमेंट ने पाकिस्तान के नाइट वॉचमैन मीर हमजा को दिन में तारे दिखा दिए।

इंग्लैंड के बाद अब न्यूजीलैंड ने भी पाकिस्तानी टीम पर टेस्ट श्रृंखला में दबाव बना रखा है। क्या गेंदबाजी क्या बल्लेबाजी और क्या फील्डिंग हर तरफ से न्यूजीलैंड पाकिस्तान पर हावी होती ही दिखी है।

दरअसल असाधारण फील्डिंग का यह नजारा पाकिस्तान की दूसरी पारी का है इससे पहले न्यूजीलैंड ने चौथे दिन का कुछ समय बचे रहते अपनी पारी 277 रन बनाकर घोषित कर दी और पाकिस्तान के सामने 319 रनों का लक्ष्य रखा। वो चाहते थे के चौथे दिन का खेल खत्म होने से पहले पाकिस्तान के कुछ विकेट झटक लें।

अपने मंसूबों को अंजाम देते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने पहले ही ओवर में अब्दुल्लाह शफीक को आउट किया और फिर नाइट वॉचमैन मीर हमजा क्रीज पर आए। कप्तान साउदी समझ गए थे पाकिस्तान टीम बैकफुट पर है इसलिए वो कोई आक्रमण नहीं करने वाले इसलिए उन्होंने 11 फील्डर बल्लेबाज मीर हमजा के बिलकुल करीब खड़े कर दिए। नीचे वीडियो देखें:

https://twitter.com/Kamran__8/status/1610978236892160000

हालांकि बल्लेबाज मीर हमजा फील्डिंग की जमावट से पहले ही दबाव में थे इस बात को बखूबी समझते हुए ईश सोढ़ी बहुत ही चालाकी से गेंद कर रहे थे और तीसरे ओवर की पांचवी गेंद को अच्छी टर्न कराने में कामयाब रहे और गेंद नीची रही जिस के कारण मीर हमजा बोल्ड हो गए।

टेस्ट क्रिकेट में ये नजारा इतना भी आम नही है की सभी 11 फील्डर बल्लेबाज को इस तरह घेर ले की वो गेंदबाजी से नही बल्कि फील्डरों से खौफ खा के अपना विकेट गंवा दे। दरअसल इस तरह की फील्डिंग सजाना एक माइंड गेम होता है जो क्रिकेट में विरोधी टीम खास कर टेल एंडर के खिलाफ खेलती है।

पाकिस्तान को इस तरह की रणनीति को समझकर पांचवें दिन सूझबूझ के साथ खेलना होगा वरना न्यूजीलैंड की गेंदबाज़ी एक बार इन पर हावी हो गई तो आखरी दिन इस टेस्ट मैच को बचाना पाकिस्तान के लिए मुश्किल हो जायेगा।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *