रन आउट न करने के फैसले पर नेपाली क्रिकेटर आसिफ शेख ने जीता आईसीसी स्पिरिट ऑफ द ईयर अवार्ड 2022; देखें वीडियो

पिछले साल के एक क्रिकेट मैच में जेंटलमैन गेम की मिसाल पेश करते हुए नेपाली क्रिकेट खिलाड़ी आसिफ शेख ने इस वर्ष आईसीसी स्पिरिट ऑफ द ईयर अवार्ड 2022 जीता और हो गए क्रिकेट जगत में मशहूर।

अंग्रेजों ने क्रिकेट के खेल का अविष्कार किया और इसे जेंटलमैन गेम का नाम दिया लेकिन इस आधुनिक क्रिकेट में हर एक टीम को जीत की होड़ मची रहती जिस के कारण जेंटलमैन गेम की स्पिरिट अक्सर मैच में से नदारद रहती है।

हालांकि ऐसा भी नहीं है की खेल-भावना क्रिकेट में कभी देखी नहीं गई, ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं जिनके नाम से ही आपको खेल भावना से जुड़े उनके इंसीडेंट याद आ जाते हैं मिसाल के तौर पे एमएस धोनी ने जब इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को आउट करार देने के बाद भी मैदान पर वापस बुला कर एक और मौका दिया था जिसे ‘स्पिरिट ऑफ द डिकेड’ भी कहा जाता है।

क्रिकेट को एक जेंटलमैन गेम मानते हुए आईसीसी ने स्पिरिट ऑफ द ईयर नामक खिताब अपने अवार्ड में शामिल किया जिसे हर साल वो ऐसे खिलाड़ी को देता है जो मैच के दौरान खेल-भावना का पालन करता है और विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के प्रति मदद और फिक्र की भावना दिखाता है। इस साल नेपाल के विकेट-कीपर बल्लेबाज आसिफ शेख को इस अवॉर्ड से सम्मानित की गया है इस लिहाज़ से आईसीसी का कोई भी अवार्ड पाने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर बन गए हैं।

रन आउट न करने का पूरा मामले क्या था?

दरअसल फरवरी 2022 के दौरान ओमान में नेपाल और आयरलैंड के बीच खेले गए एक टी20 मैच में आसिफ शेख ने ऐसी खेल-भावना का मंजर पेश किया जो शायद आज तक के क्रिकेट इतिहास में नहीं देखा गया होगा। 19वें ओवर के दौरान नॉन स्ट्राइक पे मौजूद आयरलैंड के बल्लेबाज मैक ब्राइन रन लेने के लिए दौड़े लेकिन पीछे से नेपाल के गेंदबाज फील्डिंग करते हुए उनसे टकरा गए जिससे वो लड़खड़ा कर गिर गए और अपनी क्रीज की लाइन से बहुत दूर रह गए, गेंदबाज ने गेंद को विकेट कीपर की ओर फेंका लेकिन विकेट कीपर ने ये सब कुछ देख लिया था इसलिए मैक ब्राइन को जानबूझ कर रन आउट नहीं किया और गेंद को जमीन पर फेंक कर अप्रत्यक्ष रूप से ये बताने की कोशिश की के अगर गेंदबाज मैक ब्राइन से न टकराता तो वो गिरते नहीं और अपना रन आसानी से पूरा कर लेते। इस शानदार खेल भावना के लिए मैक ब्राइन ने विकेट कीपर आसिफ शेख से हाथ मिलाया और धन्यवाद दिया।

आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से फरवरी 2022 में जब इस घटना का वीडियो शेयर कर आसिफ शेख की सराहना की थी तो लोगों ने भी उनकी बहुत तारीफें की थी जिससे उस वक्त सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हो गई थी।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *