मुरली विजय ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, क्या कह गए जाते जाते?

बड़े हिट लगाने के लिए मशहूर मुरली विजय ने 38 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और जाते जाते लम्बी चौड़ी ट्विटर पोस्ट में उन्होंने बहुत सी बातें लिखी जिसमे उनके प्रशंसक, साथी खिलाड़ी, फॅमिली, बीसीसीआई इन सब का जिक्र है।

वैसे तो मुरली विजय ने इंटरनैशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू 2008 में किया था लेकिन उस समय अपनी खास पहचान नहीं बना सके। क्रिकेट में उनके सबसे सुनहरे दिन साल 2010, 2011 और 2012 के रहे उस पीरियड में वो अपने करियर के शीर्ष पर थे। इन सालों में वो आईपीएल के चुनिंदा बिग हिटर्स में से एक हुआ करते थे जिसके कारण वो महेंद्र सिंह धोनी के भी पसंदीदा बल्लेबाजों में से पहली पसंद थे।

हालांकि की मुरली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेलें हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में वो अपनी जगह नहीं बना सके हैं। अपना आखरी अंतरराष्ट्रीय मैच उन्होंने साल 2018 में खेला था।

करियर की शुरुवात में आईपीएल ने ही उनके क्रिकेट करियर को एक खास मोड़ दिया था लेकिन बदकिस्मती से पिछले दो सालों से वो आईपीएल में भी अपनी जगह बनाने में असफल रहे हैं।

लंबे अरसे से अंतरराष्ट्र टीम से बाहर चलने पर और पिछले महीने जनवरी में बीसीसीआई के खिलाफ खुलकर बयान देने पर ये माना जा रहा था की मुरली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले सकते हैं।

मुरली विजय ने बीसीसीआई के खिलाफ क्या बयान दिया था?

स्पोर्ट्सस्टार के एक कार्यक्रम में मुरली विजय ने बीसीसीआई के खिलाफ अपनी भड़ास निकालते हुए कहा था, “बीसीसीआई के साथ मेरा नाता अब तक़रीबन खत्म हो चुका है और मैं अब विदेशों में मौकों की तलाश में हूं। मैं अभी भी कॉम्पिटिटीव क्रिकेट खेलना चाहता हूं। भारत में तो 30 साल के होते ही हम अछूत हो जाते हैं। मुझे लगता है इसके बाद हमें 80 साल का बुजुर्ग समझ लिया जाता है। मीडिया भी इसी तरह से हमें दर्शाता है। मुझे लगता है कि मैं अभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता हूं लेकिन बदकिस्मती से मौके बहुत कम मिले और अब मुझे बाहर मौके खोजने पड़े।”

मुरली विजय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर कैसा रहा?

प्रारूपमैचपरियांरनसर्वश्रेष्ठएवरेजस्ट्राइक रेटशतकअर्ध शतक
टेस्ट61105398216738.2846.291215
ओडीआई17163397221.1866.9901
टी20आई991694818.77109.7400

मुरली विजय ने रिटायरमेंट ट्विटर पोस्ट में क्या लिखा?

मुरली विजय ने लिखा, ”आज, अपार आभार और विनम्रता के साथ मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। 2002-2018 की मेरी यात्रा मेरे जीवन के सबसे शानदार साल रहे है, क्योंकि यह खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान था। मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए), चेन्नई सुपर किंग्स और केमप्लास्ट सनमार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं।”

विजय ने आगे लिखा, ”मेरी टीम के सभी साथियों, कोच, मेंटर और सपोर्ट स्टाफ के लिए, आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है और मैं आप सभी को मेरे सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए धन्यवाद देता हूं।

अंतरराष्ट्रीय खेल के उतार-चढ़ाव के दौरान जिन क्रिकेट प्रशंसकों ने मेरा समर्थन किया है, वे हमेशा उन पलों को याद रखेंगे जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं और आपका समर्थन हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है।”

आखिर में उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों को अपने करियर में सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद् किया और बताया की वह भविष्य में भी क्रिकेट जगत से जुड़े रहेंगे और नए मौके तलाशेंगे।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *