IPL 2023: गलती धोनी की और जुर्माना कोहली पर.. क्या आरसीबी जीत सकती थी सीएसके से?

IPL 2023: एमएस धोनी की एक गलती से आरसीबी और सीएसके मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था और दूसरी ओर बीसीसीआई ने लगा दिया विराट कोहली पे मैच फि का 10% जुर्माना।

रोमांच से भरा रहा आईपीएल 2023 का 24वां मैच सिर्फ कांटे की टक्कर की वजह से नहीं और न ही चौकों, छक्कों की बारिश रही वजह बल्की दूसरे भी कई कारण रहे जो आपको मैच के दौरान अपनी सीट से चिपके रहने पे मजबूर करते हैं। मैच के दौरान एमएस धोनी की चूक और विराट कोहली की सेलिब्रेशन से कई दर्शक हैरान हुए और कुछ हुए गुस्सा।

क्या थी धोनी की चूक जो पकड़ में न आ सकी?

ये पूरा मामला आरसीबी की बल्लेबाजी के दौरान 15वें ओवर का है जब रविन्द्र जडेजा के हाथों में गेंद थी और दिनेश कार्तिक स्ट्राइक पर थे। इस ओवर की चौथी गेंद पर कार्तिक ने छक्का लगा दिया पर अगली यानी 5वीं गेंद को कनेक्ट न कर सके और गेंद सीधे विकेट कीपर धोनी के दस्तानों में पहुंच गई और स्टंप आउट की अपील भी हुई। फैसला थर्ड अंपायर को लेना था और उन्होंने पाया की कार्तिक का पैर क्रीज के अंदर था लिहाजा बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया गया।

इसी बीच खेल हो गया! चूंकि सब की नज़रें एक्शन रिप्ले के दौरान बल्लेबाज आउट है या नॉट आउट है इस पर थी इसलिए किसी ने नोटिस ही नहीं किया की विकेट कीपर ने गेंद विकेट पीछे नहीं बल्कि आगे कलेक्ट की थी जो क्रिकेट नियम के हिसाब से एक नो बॉल हो जाती और आरसीबी को 1 एक्स्ट्रा रन और 1 एक्स्ट्रा गेंद के रूप में इसका फायदा मिलता जो मैच में बड़ा अंतर पैदा करता और शायद मैच का नतीजा भी कुछ और होता।

विराट पर जुर्माना क्यों?

ये मामला 17वें ओवर का है जब वेन पार्नेल ने शिवम दुबे का विकेट चटकाया तो बाउंड्री लाइन पर खड़े विराट कोहली अपने जज्बातों पर काबू न रख सके और हमेशा की तरह सेलिब्रेट करते समय उनके मुंह से अपशब्द निकल गए। बीसीसीआई ने इस पर तुरंत एक्शन लेते हुए कोहली पर मैच फि का 10% जुर्माना लगा दिया।

दरअसल ये कोई पहला मामला नहीं जब किसी खिलाड़ी के मुंह से अबशब्द निकले हो, ये तो आए दिन होता रहता है क्रिकेट हो या कोई और स्पोर्ट। ये अपने आप में पहला मामला है जब बीसीसीआई ने किसी खिलाड़ी पर सिर्फ हवा में अपशब्द कहने पर जुर्माना लगाया हो।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *