पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट्ट ने की दिनेश कार्तिक की तारीफ और पीसीबी की आलोचना!

ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक का बल्ला इस बार कैरेबियाई धरती पर गरजा, जिसे देख पूर्व पाक कप्तान सलमान बट्ट ने की कार्तिक की तारीफ और इस बात से जोड़कर कर दी पीसीबी की आलोचना ।

आईपीएल 2022 से दिनेश कार्तिक ने बल्लेबाज़ी में ऐसी लय पकड़ी है की सिर्फ क्रिकेट जगत के बड़े बड़े दिग्गज ही नहीं बल्के उनके आलोचक भी मौजूदा टीम इंडिया के 11 खिलाड़ियों में उनकी जगह को बेहद महत्वपूर्ण मानने लगे हैं।

आईपीएल के बाद कार्तिक ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी साबित किया की वो अपने फॉर्म से टीम इंडिया को बड़ी जीत भी दिला सकते हैं, टीम में खल रही एक फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभा सकते है।

शुक्रवार को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ट्वेंटी 20 श्रृंखला के पहले मैच में 19 गेंदों में 41 रन बनाए, मैच के नतीजे में जो एक मैच विनिंग इनिंग साबित हुई। टीम इंडिया ने 191 का लक्ष्य निर्धारित किया। कप्तान रोहित शर्मा ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे अधिक 64 रनों की पारी खेली जवाब में वेस्ट इंडीज 20 ओवरों में 122 रन ही बना पायी और टीम इंडिया ने 68 रनों से मैच को जीत लिया।

मैच के हीरो रहे कार्तिक पर बढ़ती उम्र का कोई ख़ास असर नहीं दीखता। 37 वर्षीय उम्र में भी फील्डिंग हो या बल्लेबाज़ी सब में एक फुर्तीले नौजवान जैसा ही परफॉर्म करते है, खासकर टी 20 जो की एक नौजवानों का फॉर्मेट माना जाता है।

हालांकि कार्तिक ने साल 2004 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था उस वक़्त धोनी जैसा दिग्गज भी एक विकेट कीपर के तौर पे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना कदम रख चूका था।

इन दोनों की तुलना करना ठीक नहीं लेकिन कार्तिक टीम इंडिया से अंदर बाहर होते रहे लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी और आज 2022 में उन्होंने बढ़िया कमबैक किया। क्रिकेट के दिग्गज का मानना है की अब जाके कार्तिक अपनी प्रतिभा को सही ठहरा रहे हैं।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट इंटरनेशनल टीम से बाहर होने का बाद एक क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका निभा रहे हैं। दिनेश कार्तिक के उतार चढ़ाव भरे करियर से वह खूब परिचित है और उनके हाल के प्रदर्शन पर भी सलमान ने नजर बनाए रखी थी।

इस बार जब कार्तिक ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच विनिंग नॉक खेला तो सलमान कार्तिक की प्रशंसा करने से खुद को रोक नहीं पाए, साथ ही अपने देश के क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को भी ताना दे बैठे।

बट्ट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “सौभाग्य से, दिनेश कार्तिक का जन्म भारत में हुआ है। इस उम्र में वह घरेलू क्रिकेट भी नहीं खेल पाते, अगर वह पाकिस्तान से होते।”

“भारत के लिए युवा खिलाड़ी काफी अच्छा खेल रहे हैं। वे आने वाले वर्षों में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने एक अद्भुत टीम बनाई है। शुभमन गिल काफी प्रभावशाली रहे [ओडीआई में]; दिनेश कार्तिक [टी20आई में] फिनिशर के रूप में खेल रहे हैं।”

“सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाजों में दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है, और श्रेयस अय्यर उपलब्ध हैं। अर्शदीप सिंह अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. कुल मिलाकर, बहुत प्रतिभा है। ”

पहले ट्वेंटी20 में जीत दर्ज करने के बाद अपने प्रदर्शन पर कार्तिक ने कहा कि उनका अंतिम लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाला ट्वेंटी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करना है। उन्होंने मौजूदा सेटअप में शांति भरे माहौल के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली पूरी भारतीय टीम को भी श्रेय दिया।

कार्तिक ने बीसीसीआई टीवी पर अपने साथी अश्विन से कहा, “ये छोटे टिक बॉक्स हैं जिनकी हमें खेल के इस स्तर पर आवश्यकता है लेकिन अंतिम लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करना है।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही अलग टीम है और मैं इस सेटअप का आनंद ले रहा हूं। कप्तान और कोच के आसपास काफी शांतिपूर्ण वातावरण है, इसका बहुत सारा श्रेय उन्हें जाना चाहिए।”

भारतीय टीम के आने वाले टी20आई मैचों में देखना दिलचस्प होगा कि कार्तिक कैसे परफॉर्म करते हैं और अपने फॉर्म से टीम को कितना फायदा पहुंचाते हैं।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *