कानपुर टेस्ट का चौथा दिन ‘टीम इंडिया रिकॉर्ड डे’ के रूप में याद रखा जाना चाहिए.. आइए देखें सारे रिकॉर्ड

कानपुर टेस्ट के चौथे दिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ 50, 100, 150, 200, 250 रन बनाने वाली टीम के रूप में टीम इंडिया ने तोड़े कई रिकॉर्ड साथ ही रोहित शर्मा ने छक्कों के मामले तोड़ा एक और रिकॉर्ड।

सबसे पहले तो आपको खबर दे दें की भारत कानपुर टेस्ट 8 विकेटों से जीत चुका है जिसकी बड़े से बड़े क्रिकेट विशेषज्ञ ने कल्पना तक नहीं की थी क्योंकि इतने कम समय में टेस्ट मैच का कोई नतीजा निकलना मुमकिन नहीं था।

हालांकि भारत ने बांग्लादेश को हराया है पर वास्तव में इस जीत को इस प्रकार देखने की जरूरत है की भारत ने बांग्लादेश को नहीं बल्कि समय को हराया है क्योंकि दूसरे और तीसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नही फेंकी गई थी और पहले दिन भी सिर्फ 35 ओवरों का खेल हुआ था, चौथे दिन जब खेल शुरू हुआ तो टीम इंडिया मैच का परिणाम आ जाए इस प्रयास में तेजी बल्लेबाजी करने लगी जिसके कारण पुराने रिकॉर्ड टूटते चले गए और नए रिकॉर्ड भारतीय टीम नाम होते चले गए।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी जर्नलिस्ट ने उजागर की बांग्लादेशी फैन ‘टाइगर रॉबी’ की पिटाई के पीछे की सच्चाई

सबसे तेज़ 50 रन

युवा प्रतिभा से भरपूर यशस्वी जैसवाल और तजुर्बेकार रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने टेस्ट इतिहास के सबसे तेज़ 50 रन सिर्फ 3 ओवर यानी केवल 18 गेंद में बना डाले। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंग्लैंड के नाम था, उन्होंने इसी साल वेस्ट इंडीज के खिलाफ 26 गेंदों में 50 रन बनाए थे

सबसे तेज़ 100 रन

50 रन के बाद जब टीम इंडिया ने रोहित शर्मा का विकेट गंवाया तो उन्होंने रनों की रफ्तार को धीमा नहीं होने दिया बल्कि 10.1 ओवर यानी केवल 61 गेंद में टेस्ट इतिहास के सबसे तेज़ 100 रन बना दिए। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम ही था, उन्होंने पिछले साल वेस्ट इंडीज के खिलाफ 12.2 ओवर यानी 74 गेंदों में 100 रन बनाए थे।

सबसे तेज़ 150 रन

अगले 50 रन भारत ने 6 रन प्रति ओवर के हिसाब जोड़े फिर भी सबसे तेज 150 रन बनाने का कीर्तिमान केवल 18.2 ओवर में अपने नाम किया।

सबसे तेज़ 200 रन

टीम इंडिया ने विराट कोहली और केएल राहुल की पार्टनरशिप की बदौलत टेस्ट इतिहास के सबसे तेज़ 200 रन सिर्फ 24.2 ओवर यानी केवल 146 गेंद में बना डाले। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम दर्ज था, उन्होंने साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ 29.1 ओवर यानी 175 गेंदों में 200 रन बनाए थे।

सबसे तेज़ 250 रन

और आखिर में टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास के सबसे तेज़ 250 रनों का आंकड़ा सिर्फ 30.1 ओवर यानी केवल 181 गेंद में छुआ।

इसके अलावा रोहित शर्मा पहले सलामी बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए हैं।

खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट मैच प्रारूप की किसी परी की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़े:

  • वेस्ट इंडीज के फॉफी विलियम्स ने इंग्लैंड के जिम लेकर के खिलाफ साल 1948 में
  • भारत के सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के नेथन लायंस के खिलाफ साल 2012 में
  • भारत के उमेश यादव ने दक्षिण अफ्रीका के जोर्ज लिंडे के खिलाफ 2019 में
  • भारत के रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खलील अहमद के खिलाफ 2024 में

इस लिहाज से मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तीसरे भारतीय और विश्व के चौथे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए।

क्रिकेट नगरी में पढ़ें क्रिकेट समाचा

Author

आरिफ बराने, एक जुनूनी क्रिकेट प्रेमी, क्रिकेट नगरी के संस्थापक, लेखक और संचालक हैं। वह एक क्रिकेट मीडिया विशेषज्ञ हैं, जिन्हें मैच विश्लेषण और खिलाड़ियों की प्रोफाइल से लेकर ऐतिहासिक क्षणों और टूर्नामेंटों तक सभी की गहन कवरेज का व्यापक अनुभव है।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *