kiran more javed miandad jumping controversy story in hindi

जब जावेद मियांदाद ने की किरण मोरे की छलांग की मजेदार ढंग से नकल!

Kiran More & Javed Miandad Jumping Controversy Story in Hindi: विश्व कप के दौरान किरण मोरे से उलझते जावेद मियांदाद की मजेदार छलांग की कहानी से शायद ही कोई क्रिकेट फैन अनजान होगा। इस मशहूर किस्से से अगर कोई अनजान है भी तो कभी न कभी इसकी छोटीसी वीडियो क्लिप उसने जरूर देखी ही होगी।

4 मार्च, वर्ल्ड कप 1992 का 16वां ओडीआई मैच भारत बनाम पाकिस्तान, जगह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने कूल 216 रन बनाए थे।

पाकिस्तान के 17 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद जावेद मियांदाद बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आते हैं। बैक इंजरी के कारण इस वर्ल्ड कप के तीन चार मैच वो नहीं कर सके थे।

जावेद की इस कमज़ोरी से मोरे वाकिफ थे इसलिए वो बार बार अपने गेंदबाजों से गेंद आगे रखने और शॉर्ट गेंद न करने को कह रहे थे। कट फ्लिक और पुल शॉट्स की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में जावेद ने 50 रन स्कोर किए थे।

जावेद मिड ऑफ पर ड्राइव करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन गेंद वहां नहीं जा रही थी। उनके रन नहीं बन रहे थे वो परेशान हो रहे थे। जावेद बहुत गेंदें बर्बाद कर चुके थे ऊपर से वो हिंदी में मोरे से कहते हैं की फिक्र मत करो हम आसानी से मैच जीत जाएंगे। मोरे रिप्लाई देते हैं की गो टू हैल तुम नहीं हम जीतेंगे।

फिर सचिन तेंदुलकर की एक गेंद पर एक विकेट कीपर के तौर पर मोरे, जावेद के लिए कॉट बिहाइंड की अपील करते हैं पर अंपायर उन्हें नॉट आउट करार देते हैं। अगले गेंद पर जावेद सचिन तेंदुलकर को उनके बॉलिंग रनअप से रोक लेते हैं और विकेट कीपर किरण मोरे की तरफ घूमकर उन्हें घूरने लगते हैं और उन्हें चुप रहने को कहते हैं।

उस समय माइक का उपयोग किया जाने लगा था इस बात को ध्यान में रखते हुए मोरे अपना मुंह अपने दस्तानों से ढककर धीमी आवाज में जावेद को जवाब देने लगते हैं। अगली गेंद पर जावेद रन लेने की कोशिश करते हैं पर अच्छी फील्डिंग और उनकी तरफ आ रहे तेज थ्रो की वजह से उन्हें लौटना पड़ता है।

थ्रो के असमान उछाल के कारण मोरे को इसे पकड़ने के लिए कूदना पड़ता है। गेंद कलेक्ट करके मोरे बेल्स गिरा देते हैं पर जावेद रन आउट होने से बच जाते हैं।

मोरे की छलांग की नकल उतारते हुए जावेद आक्रामक अंदाज में तीन बार कूदते हैं। जिसपर कॉमेंटेटर हंस पड़ते हैं और मैदान में मौजूद दर्शकों द्वारा शोर बढ़ जाता है।

जावेद की इस हरकत से नाराज़ कप्तान अजहरुद्दीन अंपायर्स से शिकायत करते हैं। इस पर करवाई करते हुए दोनों अंपायर्स जावेद से कहते हैं, अगर तुमने दोबारा ऐसा किया तो तुम्हें मैदान से बाहर भेज दिया जाएगा।”

जवागल श्रीनाथ 40 के निजी स्कोर पर जावेद को क्लीन बोल्ड कर देते हैं। मैच को भारत ने 43 तीनों से जीत लेता है।

इस किस्से के बाद एक बार जब किरण मोरे पाकिस्तान गए तो जावेद मियांदाद ने उन्हें अपने घर डिनर के लिए इनवाइट किया। डिनर के बाद दोनों ने खूब हंसी-मजाक कर सुबह के 4 बजे तक एक अच्छा समय बिताया।

देखें वीडियो जब किरण मोरे ने इस किस्से को याद किया।

देखें वीडियो जब जावेद मियांदाद ने इस किस्से को याद किया।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *